स्टॉक ट्रेडिंग कैसे सीखें

June 6, 2024 Trading 5 min read

शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट ऐसी जगह है जहां आप पैसे लगाकर पैसा कमा सकते हैं। भारत में दो प्रमुख शेयर बाजार है- बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज। पिछले कुछ सालों में शेयर बाजार से पैसा कमाने वालों की संख्या काफी बढ़ी है। आम लोग भी शेयर बाजार से जमकर पैसा कमा रहे हैं। 

आप भी शेयर बाजार में निवेश या ट्रेडिंग करके पैसा कमा सकते हैं। शेयर बाजार में निवेशक निवेश यानी इन्वेस्टमेंट करके पैसा कमाते हैं, जबकि ट्रेडर व्यापार यानी ट्रेडिंग करके। आप सोच रहे होंगे कि इन्वेस्टमेंट और ट्रेडिंग, इन्वेस्टर और ट्रेडर में क्या अंतर है? 

>निवेश और व्यापार में अंतर:

निवेश और व्यापार के बीच मुख्य अंतर वह अवधि है, जिसके लिए लोग शेयर रखते हैं। यदि आप व्यापार कर रहे हैं, तो कम समय के लिए शेयर खरीदकर रखेंगे और बेचेंगे। व्यापार करने वाले लोग जिस दिन शेयर खरीदते हैं, उसी दिन शेयर बेच भी देते हैं। इंट्राडे, ऑप्शन, फ्यूचर में पैसे लगाने वाले ट्रेडिंग करते हैं। दूसरी ओर, निवेश करने वाले शेयर खरीदकर उसे लंबे समय तक रखते हैं और फिर बेचते हैं। पोजीशनल, मीडियम टर्म, लांग टर्म में शेयरों में पैसा लगाने वाले निवेशक होते हैं। आपको ट्रेंडिंग करना है या फिर इन्वेस्टमेंट, इसका फैसला आपको करना है। 

शेयर बाजार में चाहे आप निवेश करते हों या फिर ट्रेडिंग, यह जोखिमभरा होता है। आप अमीर भी बन सकते हैं या फिर आपका पैसा डूब भी सकता है। दोनों के अपने अपने नफा-नुकसान हैं। कहीं पर भी पैसा लगाकर पैसा कमाने का एक नियम है। नियम ये है कि जहां आप पैसा लगाने जा रहे हैं, पहले उसके बारे में जान लें, फिर पैसा लगाने के बारे में सोचें। बाद में नुकसान होने पर पछताने से कुछ नहीं होगा। तो, अगर आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने जा रहे हैं, तो जान लें कुछ खास तरकीब, जिससे कि आपको या तो नुकसान नहीं होगा या फिर कम से कम नुकसान होगा।  

वैसे तो शेयर बाजार में ट्रेडिंग शुरू करना आसान है। झट से किसी भरोसेमंद सेबी रजिस्टर्ड शेयर ब्रोकर के यहां डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवा लें और उसे अपने बैंक खाता से लिंक करा लें और शुरू कर दें शेयर खरीदना बेचना। लेकिन, सिर्फ इतना भर से आप विश्वास के साथ शेयर बाजार से नहीं कमा पाएंगे। 

>शेयर बाजार में सफल ट्रेडिंग के लिए 7 काम जरूर करें:

1- सबसे पहले आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग के लिए प्रोफेशनल ट्रेनिंग तो जरूर लें। जैसे-डॉक्टर और इंजीनियर बनने के लिए ट्रेनिंग लेनी पड़ती है, उसी तरह शेयर बाजार के माहिर खिलाड़ी बनने के लिए भी प्रोफेशनल ट्रेनिंग लेना जरूरी है। नहीं तो, कभी दोस्त के कहने पर पैसे लगाएंगे, कभी अखबार और टीवी वालों के कहने पर। और फिर नुकसान हो जाएगा तो शेयर बाजार को गाली देते हुए ट्रेडिंग करना छोड़ देंगे, जैसा कि ज्यादातर निवेशक करते हैं। आप स्टॉक एक्सचेंज से ट्रेनिंग ले सकते हैं या फिर ब्रोकर्स भी ट्रेनिंग देते हैं। कुछ ब्रोकर्स शेयर बाजार में ट्रेडिंग की व्यावहारिक ट्रेनिंग देते हैं। ट्रेनिंग के दौरान आपको फायदेमंद शेयर चुनने की फंडामेंटल और टेक्नीकल जानकारी दी जाएगी। ट्रेनिंग में आपको सिखाया जाएगा कि कौन सा शेयर खरीदना है, कब खरीदना है, किस कीमत पर खरीदना है, कितना लक्ष्य और स्टॉप लॉस रखना है, शेयर कब बेचना है, शेयर किस कीमत पर बेचना है। शेयर बाजार में तो शेयरों की ही ट्रेडिंग होती है। इसलिए ये सब जानेंगे तभी शेयर बाजार से कमा सकेंगे।  

2-शेयर खरीद-बिक्री का काल्पनिक तरीके से खुद ही अभ्यास कीजिए। इस दौरान ये पता कीजिए कि आपका फैसला कितना सही होता है और गलत होता है। कई शेयर ब्रोकर्स, स्टॉक एक्सचेंज काल्पनिक शेयर ट्रेडिंग के लिए प्लेटफॉर्म मुहैया कराते हैं। आप शेयर बाजार में सच में ट्रेडिंग शुरू करने से पहले 6 महीने तक कॉपी पर लिखकर डम्मी ट्रेडिंग का अभ्यास करें। इस दौरान खुद ही रिसर्च करें। इस दौरान कौन सा शेयर लेना है, कितनी कीमत पर लेना है और कब बेचना है, इन सब का फैसला खुद करें और पता करें कि आप ऐसा करके फायदा कमा रहे हैं या नुकसान। अगर आपको भरोसा हो जाए कि आप खुद के फैसले से शेयर बाजार में ट्रेडिंग करके लाभ कमा सकते हैं, तो ही सच में ट्रेडिंग करना शुरू कर दें।   

3-इतना सब कुछ के बाद अब आपको लगने लग गया कि आप खुद से फैसला लेकर शेयर बाजार से आराम से कमा सकते हैं, तो शेयर बाजार में एंट्री के लिए जरूरी तीन अकाउंट सेविंग्स, ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट खुलवाये। सेबी रजिस्टर्ड शेयर ब्रोकर और बैंक से इस बारे में संपर्क करें। 

4-अब आप शेयर बाजार में निवेश करने के लिए तैयार हैं। आप पहला शेयर खरीदने जा रहे हैं। शेयर खरीदने से पहले जरूर सोचें कि आप कोई खास शेयर क्यों खरीद रहे हैं, क्या आपने उस शेयर के बारे में पर्याप्त रिसर्च किया है या फिर किसी ने कह दिया या फिर आपका मन कह रहा है, इसलिए वो शेयर खरीद रहे हैं। इसके अलावा, क्या इन सब सवालों का जवाब आपने तैयार कर लिया है कि आपको कितना शेयर खरीदना है, किस भाव पर खरीदना है, आपने किस भाव पर बेचने का लक्ष्य रखा है, शेयर छोटी अवधि के लिए है, एक दिन के लिए है, मध्यम अवधि के लिए है या फिर लंबी अवधि के लिए है। साथ में क्या आपने ये तय किया है कि उस शेयर पर आपको कितना जोखिम लेना है, यानी स्टॉप लॉस किस भाव पर लगाना है। 

5- शेयर बाजार और निवेश से जुड़ी प्रमुख किताब, बिजनेस अखबार और वेबसाइट का नियमित अध्ययन करें: शेयर बाजार में पैसा लगाने वाले हर व्यक्ति को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट को नियमित तौर पर पढ़ना चाहिए। इसमें शेयर बाजार पर लिस्ट कंपनियों के बारे में पूरी जानकारी एक ही जगह मिल जाती है। कंपनियों की घोषणाएं, उनके नतीजे, कंपनियों की वेबसाइट की लिंक आप एक्सचेंज की वेबसाइट पर मिल जाएगी। स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट पर शेयरों का लाइव प्रदर्शन आप देख सकते हैं। 

आप शेयर बाजार खुलने से पहले बिजनेस और वित्त के प्रमुख अखबारों को पढ़ लें। यह आपको बिजनेस और फाइनेंस जगत से जुड़ी खबरों से अपडेट रखेगा। इससे आपको शेयरों पर फैसला लेने में आसानी होगी। जानकारी को नए जमाने का पैसा माना गया है। जितनी जल्दी और जितना ज्यादा आपके पास जानकारी होगी, पैसे कमाने की संभावना उतनी बढ़ेगी। 

इसके अलावा, शेयर बाजार, संपत्ति निर्माण और निवेश पर आधारित किताबों को पढ़ें। ऐसी कुछ उत्कृष्ट निवेश पुस्तकें हैं- द इंटेलिजैंट इनवेस्टर, सिक्यूरिटी एनैलिसिस, द इंटरप्रिटेशन ऑफ फाइनांसियल स्टेटमेंट, एक्सपैक्टेशन इनवेस्टिंग, कॉमन स्टॉक एंड अनकॉमन प्राफिट्स, द थ्योरी ऑफ इनवेस्टमेंट वैल्यू, वन अप ऑन वाल स्ट्रीट और बीटिंग द स्ट्रीट आदि।  

6) सलाहकार नियुक्त करें, मेंटर खोजें: ट्रेडिंग से कमाई करने के लिए भरोसेमंद वित्तीय सलाहकार की सेवा लें। वह फीस तो लेगा, लेकिन आपको फीस के मुकाबले कई गुना ज्यादा फायदा पहुंचेगा। वह आप खास खास शेयरों के बारे में जानकारी देगा, उसके बारे में रिसर्च देगा। आप शेयर के बारे में जो सवाल पूछेंगे, उसका वह जवाब देगा। वित्तीय सलाहकार आपके ट्रेडिंग के सफर को काफी आसान और फायदेमंद बना देगा। 

ट्रेडिंग के सफर को कामयाब बनाने में मेंटर की भूमिका महत्वपूर्व होती है। बाजार और निवेश की पुख्ता जानकारी रखने वाला कोई भी व्यक्ति आपका मेंटर हो सकता है। मेंटर से आप शेयर बाजार के बारे में जानकारी ले सकते हैं। दुनिया भर में जितने भी सफल निवेशक हुए हैं, उनके साथ कोई ना कोई मेंटर जरूर रहा है। मेंटर के साथ अपने पसंदीदा शेयरों पर चर्चा कर सकते हैं।  

7) सफल निवेशकों का अध्ययन करें: अक्सर कहा जाता है कि अगर आप सफल क्रिकेटर बनना चाहते हैं तो सचिन तेंदुलकर को पढ़िये, उनकी बैटिंग को देखिये। उसी तरह से अगर आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो दुनिया भर के शेयर बाजार के कामयाब निवेशकों का अध्ययन कीजिए। दुनिया भर में शेयर बाजार के सबसे सफल निवेशकों में वॉरेन बफेट की गिनती होती है। भारत में राकेश झुनझुनवाला को सबसे सफल निवेशक माना जाता है। आपको ऐसे सफल निवेशकों के बारे में पढ़ना चाहिए, उनके सफल होने के राज के बारे में जानना चाहिए। गूगल पर ऐसे निवेशकों के निवेश टिप्स और उनके बारे में बहुत सी जानकारी मिल जाएगी। आपको ऐसे निवेशकों के बाजार को लेकर धारणा, उऩकी निवेश प्रक्रिया, उऩकी रोजाना की आदतों से आपको शेयर बाजार से कमाने के लिए बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।    

इसके अलावा, आप अपनी गलतियों से सीखकर भी शेयर बाजार के बेहतर ट्रेडर बन सकते हैं। दुनिया के सफल निवेशक वॉरेन बफेट का कहना है कि शेयर बाजार की वोलैटिलिटी रिस्क नहीं है, बल्कि आप जो काम करने जा रहे हैं, वह काम नहीं जानना रिस्क है। इसका मतलब है कि अगर आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने जा रहे हैं, तो उसके बारे में पूरी जानकारी ले लें, तब ट्रेडिंग शुरू करें।  

अस्वीकरण: इसे शेयर बाजार में ट्रेडिंग की सलाह मत मानें। यह जानकारी के लिए है। शेयर बाजार में निवेश के लिए अपने वित्तीय सलाहकार की मदद लें। 


Related

Open Demat Account With TradeSmart

Lowest Brokerage Ever Trade @15 Per Order
Download TradeSmart App Now

Scan below QR Code
to download App